Skip to main content

...जो छूट गया वह कहाँ मिले?



माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी कहते हैं।  इस दिन माता सरस्वती की पूजा की जाती है। सरस्वती पूजा के साथ ही शुरू हो जाता है मादक बसंत। जाड़े का मौसम विदा लेता है गर्मी दस्तक देती है।  पुराने पत्ते गिरते हैं और नए पत्तों से पेड़-पौधे सज जाते हैं। हर तरफ रंग-बिरंगे फूलों की खुशबू तैर रही होती है ये मौसम होता है रंगों का। फूलों पर मंडराती रंग बिरंगी तितलियाँ और गुनगुनाते भँवरे इस मौसम में यदा-कदा  दिख जाते हैं। राग बहार भी तो इसी मौसम का राग है "कलियन संग करता रंगरलियाँ, भंवर गुंजाए फुले फुलवारी।"
यह मौसम सृजन का मौसम होता है, कला का मौसम होता है। शायद यही वजह रही होगी जो कला की अधिष्ठात्री देवी की पूजा भी इसी मौसम में की जाती है। जाड़े के अवसादपूर्ण मौसम के बाद बसंत का उल्लास  सम्पूर्ण जीवों में आनंद भर देता है। कोयल पंचम सुर में गीत सुनाने लगती है।
बचपन से ही मुझे बसंत का मौसम बेहद प्रिय रहा है। न तो ज़्यादा ठण्ड होती है और न ही उमस वाली गर्मी । आम के पेड़ों पर मोजर (मंजरी) लगने लगता है। ज्यादातर फूलों के खिलने का मौसम यही होता है।
एक समय था जब आरा में हमारे घर के अहाते में घाघर नींबू का पेड़ हुआ करता था। इस मौसम में छोटे-छोटे सफ़ेद फूलों से वह भर जाता। उसकी खुशबू में से मन तृप्त हो जाया करता था। जब हम अपने कमरे की खिड़कियाँ खोलते थे। उन फूलों की खुशबू पूरे कमरे में भर जाती थी। वो ऐसी खुशबू थी जिसे आज तक नहीं भूल सकी हूँ। ऐसा लगता था कि किसी रूहानी दुनिया का सुख मिल गया हो। हो सकता है यही कारण रहा हो... यही वो अनुभव हो जिससे प्यार का पर्व भी इसी मौसम में आता है।
बसंत पंचमी के साथ ही फागुन की धमक शुरू हो जाती है। सरस्वती पूजा में अबीर भी तो चढ़ाते हैं।  गांवों में बसंत के साथ ही होली की शुरुआत हो जाती है। बड़े-छोटे का भेद भूल सभी मौज में होते हैं। कबीर दास कहते हैं -'साहब सेवक एक संग, खेले सदा बसंत।' जगह-जगह फगुआ गवाना शुरू हो जाता  है। "अउर महिनवा में बरसे ना बरसे फगुनवा में रस रची रची बरसे।" प्रकृति और मन सब इस रंग में रंग जाते हैं
हालांकि मुझे ख़ास देहात के फगुआ का कभी मजा तो नहीं मिला लेकिन लोगों से सुनकर उसके आनंद को मैंने महसूस ज़रूर किया है। जैसे मौसम में बसंत प्रिय है, वैसे ही त्योहारों में होली  बेहद पसंद है। होली की मस्ती ... होली का हंगामा दिल में हलचल मचा देता है।  रंग लगवाने को लेकर पहले ना ...ना ...ना, फ़िर हाँ ...हाँ ...उफ़ बचपन की मस्ती ऐसी ही होती थी, उसकी बात ही कुछ और थी। इस मौसम में अक्सर बहुरुपिया भी आते थे, कभी पोस्टमैन बन कर, तो कभी काली माई बनकर... और हम अक्सर बेवकूफ भी बन जाया करते थे। यही कुछ यादें है जो आज भी मुझे उन दिनों को ज़ेहन से निकालने की इच्छा नहीं होती, उन्हें हमेशा ज़िंदा रखने की इच्छा होती है। हाँ वो निश्चिन्तता... वो अल्हड़पन... वो समय अब नहीं रहा ... वैसे हम भी तो नहीं रहे !
  

Comments

Anonymous said…
मुझे रंगो से एलर्जी है इसलिये होली नहीं भाती।
Vinay said…
बहुत आकर्षक है लेखनी !
holi aane me abhi vakhat hai...lekin apne to abhi se hi blog ko holimay kar diya hai...


ashish maharishi
Bandmru said…
pariwartan sansar ka niyam hai...... wo yaden hai... aur rahengi.... isi men khush hona hai..... waise aachchha likha hai aapne......holi haiiiiii.
Udan Tashtari said…
वो समय अब ना रहा ...
बहुत सुंदर ढंग से अपने बचपन के बारे में लिखा है....
pallavi trivedi said…
मुझे याद है हमारे स्कूल में बसंत पंचमी को सब पीले कपडे पहनकर आते थे और केसर वाला भात भी बनता था....अब तो सचमुच जमाना बीत गया!

Popular posts from this blog

हुंकार से उर्वशी तक...(लेख )

https:// epaper.bhaskar.com/ patna-city/384/01102018/ bihar/1/ मु झसे अगर यह पूछा जाए कि दिनकर की कौन सी कृति ज़्यादा पसंद है तो मैं उर्वशी ही कहूँ गी। हुंकार, कुरुक्षेत्र, रश्मिरथी जैसी कृति को शब्दबद्ध करने वाले रचनाकार द्वारा उर्वशी जैसी कोमल भावों वाली रचना करना, उन्हें बेहद ख़ास बनाती है। ये कहानी पुरुरवा और उर्वशी की है। जिसे दिनकर ने काव्य नाटक का रूप दिया है, मेरी नज़र में वह उनकी अद्भुत कृति है, जिसमें उन्होंने प्रेम, काम, अध्यात्म जैसे विषय पर अपनी लेखनी चलाई और वीर रस से इतर श्रृंगारिकता, करुणा को केंद्र में रख कर लिखा। इस काव्य नाटक में कई जगह वह प्रेम को अलग तरीके से परिभाषित भी करने की कोशिश करते हैं जैसे वह लिखते हैं - "प्रथम प्रेम जितना पवित्र हो, पर , केवल आधा है; मन हो एक, किन्तु, इस लय से तन को क्या मिलता है? केवल अंतर्दाह, मात्र वेदना अतृप्ति, ललक की ; दो निधि अंतःक्षुब्ध, किन्तु, संत्रस्त सदा इस भय से , बाँध तोड़ मिलते ही व्रत की विभा चली जाएगी; अच्छा है, मन जले, किन्तु, तन पर तो दाग़ नहीं है।" उर्वशी और पुरुरवा की कथा का सब

यादें ....

14 फरवरी - प्रेम दिवस...सबके लिए तो ये अपने अपने प्रेम को याद करने का दिन है,  हमारे लिए ये दिन 'अम्मा' को याद करने का होता है. हम अपनी 'दादी' को 'अम्मा' कहते थे- अम्मा के व्यक्तित्व में एक अलग तरह का आकर्षण था, दिखने में साफ़ रंग और बालों का रंग भी बिलकुल सफेद...इक्का दुक्का बाल ही काले थे... जो उनके बालों के झुरमुट में बिलकुल अलग से नजर आते थे. अम्मा हमेशा कलफ सूती साड़ियाँ ही पहनती.. और मजाल था जो साड़ियों की एक क्रिच भी टूट जाए। जब वो तैयार होकर घर से निकलती तो उनके व्यक्तित्व में एक ठसक होती  । जब तक बाबा  थे,  तब तक अम्मा का साज श्रृंगार भी ज़िंदा था। लाल रंग के तरल कुमकुम की शीशी से हर रोज़ माथे पर बड़ी सी बिंदी बनाती थी। वह शीशी हमारे लिए कौतुहल का विषय रहती। अम्मा के कमरे में एक बड़ा सा ड्रेसिंग टेबल था, लेकिन वे कभी भी उसके सामने तैयार नही होती थीं।  इन सब के लिए उनके पास एक छोटा लेकिन सुंदर सा लकड़ी के फ्रेम में जड़ा हुआ आईना था।  रोज़ सुबह स्नान से पहले वे अपने बालों में नारियल का तेल लगाती फिर बाल बान्धती।  मुझे उनके सफेद लंबे बाल बड़े रहस्यमय

जो बीत गई सो बात गई

"जीवन में एक सितारा था माना वह बेहद प्यारा था वह डूब गया तो डूब गया अम्बर के आनन को देखो कितने इसके तारे टूटे कितने इसके प्यारे छूटे जो छूट गए फिर कहाँ मिले पर बोलो टूटे तारों पर कब अम्बर शोक मनाता है जो बीत गई सो बात गई " शायद आठवीं या नौवीं कक्षा में थी जब ये कविता पढ़ी थी... आज भी इसकी पंक्तियाँ ज़ेहन में वैसे ही हैं।  उससे भी छोटी कक्षा में थी तब पढ़ी थी - "आ रही रवि की सवारी। नव-किरण का रथ सजा है, कलि-कुसुम से पथ सजा है, बादलों-से अनुचरों ने स्‍वर्ण की पोशाक धारी। आ रही रवि की सवारी।" बच्चन जी की ऐसी न जाने कितनी कविताएँ हैं जो छात्र जीवन में कंठस्थ हुआ करती थीं। संभव है इसका कारण कविताओं की ध्वनि-लय और शब्द रहे हों जिन्हें कंठस्थ करना आसान हो। नौकरी के दौरान बच्चन जी की आत्मकथा का दो भाग पढ़ने को मिला और उनके मोहपाश में बंधती चली गयी। उसी दौरान 'कोयल, कैक्टस और कवि' कविता पढ़ने का मौका मिला। उस कविता में कैक्टस के उद्गार  - "धैर्य से सुन बात मेरी कैक्‍टस ने कहा धीमे से, किसी विवशता से खिलता हूँ,